Elevate Racing ने लांच किया AirKart: 2027 में पहला फ़ॉर्मूला‑1‑स्टाइल उड़न‑कार

Elevate Racing ने लांच किया AirKart: 2027 में पहला फ़ॉर्मूला‑1‑स्टाइल उड़न‑कार

जब Marcin Michalczyk, संस्थापक और पूर्व Lilium के इंजीनियर, ने Elevate Racing की घोषणा की, तो दुनिया ने एक नया खेल‑प्रकार देखेगा। उन्होंने अगस्त 2025 में AirKart को सार्वजनिक किया – एक ही‑व्यक्ति‑इलेक्ट्रिक‑वर्टिकल‑टेकऑफ़‑एंड‑लैंडिंग (eVTOL) विमान, जो फ़ॉर्मूला 1 रेस कार की सौंदर्य‑शैली को कम‑ऊँचाई वाले एरो‑स्पोर्ट्स के साथ जोड़ता है। लंदन के Bloomsbury, लंदन में स्थित उनके हेडक्वार्टर से यह घोषणा हुई, और कंपनी ने 2027 के अंत में व्यावसायिक उड़ान शुरू करने की घोषणा की।

पृष्ठभूमि एवं प्रेरणा

Marcin ने पहले जर्मन एयर‑टेक फर्म Lilium में काम करते हुए ई‑VTOL की संभावनाओं को देखा। “आपको पायलट बनने की जरूरत नहीं,” उन्होंने Aviation Week को बताया, “जैसे आप गॉ‑कार्ट चलाते हैं, वैसे ही AirKart को चलाना चाहिए।” उनका लक्ष्य था कि हाई‑स्पीड रेसिंग का रोमांच बिना किसी बड़े लाइसेंस या लंबी प्रशिक्षण अवधि के भी मिल सके। इस विचार ने उन्हें एक पूरी नई एयरो‑मोटरस्पोर्ट श्रेणी बनाने की सोच दी, जहाँ गाड़ी के मोटर‑साउंड की जगह हल्की इलेक्ट्रिक व्हिसल सुनाई देगी।

तकनीकी विवरण और विशिष्टताएँ

AirKart की बॉडीवर्क पूरी तरह फ़ॉर्मूला 1‑से प्रेरित है, लेकिन सामग्री के चयन में पर्यावरणीय चेतना झलकती है। फ्रेम में प्राकृतिक फ़्लैक्स फाइबर और बायो‑रेज़िन का उपयोग किया गया है, जिससे कार्बन फुटप्रिंट कम रहता है। नीचे मुख्य तकनीकी आँकड़े दी­ए गये हैं:

  • अधिकतम गति: 100 km/h (62 mph)
  • ऊँचाई सीमा: 400 मीटर (1,310 ft)
  • बैटरी‑प्रोटेटेड उड़ान समय: लगभग 15 मिनट प्रति सत्र
  • मुख्य नियंत्रण: दो जोइस्टिक – थ्रॉटल और 3‑अक्षीय फ्लाइट
  • सुरक्षा प्रणाली: GPS‑ट्रैकिंग + LiDAR‑आधारित बाधा‑पहचान
  • दो मोड: EasyFly (शुरुआती) और Sport (उन्नत) – अमेरिका के FAA Part 103 के तहत लाइसेंस‑फ्री उपयोग के लिए सीमित

विशेष रूप से उल्लेखनीय है कि यह वाहन Federal Aviation Administration (FAA) के Part 103 नियमों के अनुरूप है, जिसका अर्थ है कि यू.एस. में खरीदार को पारंपरिक पायलट लाइसेंस की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। यूरोप और कुछ कैरिबियन देशों में समान नियामक ढाँचों की उम्मीद की जा रही है।

व्यापार मॉडल और मूल्य निर्धारण

Elevate Racing ने दो‑तरफ़ा मॉडल अपनाया है – सीधे‑खरीदार और रेंट‑आधारित उपयोग। AirKart की बेस कीमत US$199,999 है, जिसमें खरीदार को व्यापक प्रशिक्षण, परिपत्र बीमा, और AirKart Community का सदस्य‑पद मिलता है। “ग्रैंड‑पापा भी इसे आज़मा सकते हैं,” Marcin ने कहा, “हम चाहते हैं कि यह खेल सभी उम्र के लोगों के लिए सुलभ हो।”

रेंट‑सेवा के लिए 15 मिनट की उड़ान US$249 में उपलब्ध होगी। ये सत्र विशेष रूप से निर्मित AeroKarting Tracks संयुक्त राज्य अमेरिका एवं कैरिबियन पर आयोजित होंगे। पहला ट्रैक मार्च 2027 में फ्लोरिडा के मियामी में खोलने की योजना है, उसके बाद कैरेबियन में प्यूर्टो रिको और बराबाडोस के दो फेज़ प्रस्तावित हैं।

प्रतिक्रिया और उद्योग का मुँह

प्रतिक्रिया और उद्योग का मुँह

उड़न‑स्पोर्ट्स के विशेषज्ञ इस नवाचार को “आकाश में फिर से कार रेसिंग का पुनर्जन्म” कहकर सराहते हैं। एड्रियन टेलेर, एयरो‑डायनामिक्स प्रोफ़ेसर, MIT ने बताया, “तकनीकी रूप से यह संभव है, पर उपयोगकर्ता‑उपयोगिता को इतनी सरल बनाना एन्हांस्ड‑ऑटोपायलट के लिए बड़ी चुनौती होगी।” दूसरी ओर, FAA ने अभी तक आधिकारिक अनुमोदन नहीं दिया है, लेकिन एक बयान में कहा कि “कंपनी को सभी सुरक्षा प्रोटोकॉल का पालन करना होगा”।

समाजिक एवं आर्थिक प्रभाव

यदि AirKart लाँच हो जाता है, तो अपेक्षित प्रभाव कई स्तरों पर महसूस होगा। पर्यटन उद्योग को नई “एयर‑एडवेंचर” पैकेज मिलेंगी, जिससे फ्लोरिडा व कैरिबियन में उच्च‑स्तरीय फुटफ़ॉल की उम्मीद है। वहीं, ई‑VTOL निर्माताओं को प्रतिस्पर्धी दबाव मिलेगा, जिससे उद्योग में लागत‑कम तकनीक और बैटरी‑डेंसिटी में सुधार को प्रोत्साहन मिलेगा।

सुरक्षा की दृष्टि से, छोटे‑ऊँचाई वाले उड़ान‑डेटाबेस में वृद्धि से अतिरिक्त नियामक ढाँचे बनेंगे, जिससे संभावित दुर्घटनाओं को न्यूनतम किया जा सकेगा। सामाजिक रूप से, “ग्रैंड‑पापा‑एयर‑कार्ट” जैसा संकल्पना बुजुर्ग वर्ग को भी नई तकनीक के साथ जोड़ने में मदद कर सकती है।

आगे क्या हो सकता है?

आगे क्या हो सकता है?

Elevate Racing के अनुसार, 2026 में उत्पादन शुरू होगा, और 2027 के मध्य तक पहले ग्राहकों को डिलीवर किया जाएगा। कंपनी ने बताया कि 2028 तक विश्व के पाँच‑छह बड़े शहरों में एरो‑कार्टिंग ट्रैक स्थापित करने का लक्ष्य है, जिसमें टोक्यो, सिडनी और दुबई भी शामिल हैं। यदि पायलट‑लाइसेंस‑फ़्री मॉडल सफल रहता है, तो संभावित रूप से 2030 तक व्यक्तिगत eVTOL का बाजार आकार $12 अर्ब तक पहुँच सकता है।

इतिहास में पहली बार

ऐसे कई प्रोटोटाइप रहे हैं—जैसे 2019 में जर्मन कम्पनी Lilium के 7‑सेटर, या 2021 में Uber Elevate के VTOL‑ड्रोन—पर इन्हें व्यक्तिगत उपयोग या रेसिंग के लिए नहीं बनाया गया था। AirKart पहली ऐसी पंजीकृत उत्पाद है, जो वैकमैन (VTOL) को सहनशक्ति‑रacing के साथ जोड़ती है। इसको “नए मोड का डिफ़िनिशन” कहा गया है, जहाँ “स्पीड, स्टाइल और सादगी” एक साथ चलते हैं।

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

AirKart का उपयोग कौन‑कौन कर सकता है?

उपकरण का लक्ष्य सभी उम्र के उपयोगकर्ताओं को आकर्षित करना है। EasyFly मोड शुरुआती और बुजुर्गों के लिए सुरक्षित उड़ान देता है, जबकि Sport मोड अनुभवी पायलटों को उच्च‑गति वाले रेसिंग का आनंद देता है। लाइसेंस‑फ़्री उपयोग पाने के लिए केवल FAA Part 103 मानकों का पालन करना आवश्यक है।

क्या AirKart पर उड्डयन के लिये विशेष लाइसेंस चाहिए?

संयुक्त राज्य में FAA Part 103 के तहत AirKart को “हॉवर‑बोर्ड” माना जाता है, इसलिए पारंपरिक पायलट लाइसेंस की जरूरत नहीं होती। लेकिन उपयोगकर्ता को रोबोटिक सुरक्षा प्रणालियों के पालन के लिए सर्टिफ़ाइड प्रशिक्षण सत्र लेना अनिवार्य है। यूरोप और कैरिबियन में स्थानीय नियम अलग‑अलग हो सकते हैं।

उड़ान के दौरान सुरक्षा कैसे सुनिश्चित की जाएगी?

AirKart में GPS‑ट्रैकिंग और LiDAR‑आधारित बाधा‑पहचान प्रणाली है, जो स्वतः‑निर्धारित रूट पर सटीक नियंत्रण बनाती है। EasyFly मोड में स्वचालित टकराव‑रोधी प्रोटोकॉल सक्रिय रहता है, जबकि Sport मोड में पायलट को मैनुअल नियंत्रण के साथ अतिरिक्त सावधानी बरतनी पड़ती है। प्रत्येक सत्र के बाद डेटा लॉग को नज़र‑रखने के लिए क्लाउड‑आधारित विश्लेषण किया जाता है।

AirKart की कीमत और रख‑रखाव के खर्च क्या हैं?

उपकरण की बेस कीमत US$199,999 है, जिसमें एक‑बार के प्रशिक्षण, वारंटी और समुदाय‑सदस्यता शामिल है। रख‑रखाव की लागत बैटरी बदलने और सॉफ़्टवेयर अपडेट पर निर्भर करती है; कंपनी ने अनुमान लगाया है कि वार्षिक रख‑रखाव लगभग US$5,000 होगा। रेंटल मॉडल में प्रति सत्र US$249 चार्ज किया जाएगा, जिससे शुरुआती लोगों को कम निवेश में अनुभव मिल सके।

पहले AeroKarting Tracks कब खुलेंगे?

Elevate Racing ने बताया कि पहला ट्रैक मियामी, फ्लोरिडा में 2027 की शरद‑ऋतु में खुलेगा। उसके बाद कैरिबियन में प्यूर्टो रिको और बराबाडोस में दो अतिरिक्त साइट्स 2028 की पहली छमाही में लॉन्च होने की संभावना है। प्रत्येक ट्रैक में कई लेयर वाले बाधा‑कोर्स, इंटेलिजेंट संकेतक और लाइव्ह टेलीविजन सेट‑अप होगा।

टिप्पणि (18)

  1. Subi Sambi
    Subi Sambi
    5 अक्तू॰, 2025 AT 22:14 अपराह्न

    ये टिकटों की कीमत अंत में आम जनता को बाहर कर देगी।

  2. shefali pace
    shefali pace
    8 अक्तू॰, 2025 AT 05:53 पूर्वाह्न

    वाह! यह विचार बहुत ही रोमांचक लगता है।
    हवाई रेसिंग को हर आयु वर्ग के लिए सुलभ बनाना महान कदम है।
    यदि सुरक्षा मानकों को सख़्ती से लागू किया जाए तो यह नई पीढ़ी को प्रेरित करेगा।
    मैं आशा करती हूँ कि पहले ट्रैक में पर्यावरण‑मैत्री सुविधाएँ भी होंगी।
    ऐसे नवाचार हमारे देश के एयरोस्पेस उद्योग को भी बढ़ावा देंगे।

  3. sachin p
    sachin p
    10 अक्तू॰, 2025 AT 13:43 अपराह्न

    भारत में एरोट्रैकिंग का इतिहास अभी शुरू ही हुआ है।
    ऐसी तकनीक को स्थानीय सांस्कृतिक कार्यक्रमों में भी शामिल किया जा सकता है।
    उम्मीद है कि भविष्य में स्कूलों में इसे एक शैक्षणिक टूल के रूप में पेश किया जाएगा।

  4. sarthak malik
    sarthak malik
    12 अक्तू॰, 2025 AT 21:33 अपराह्न

    AirKart के बैटरी‑प्रोटेटेड उड़ान समय लगभग 15 मिनट है, जो इंटेंस रेस के लिये पर्याप्त है।
    दो जोइस्टिक नियंत्रण प्रणाली पायलट को थ्रॉटल और तीन‑अक्षीय फ्लाइट को सहजता से संभालने देती है।
    सुरक्षा प्रणाली में GPS‑ट्रैकिंग और LiDAR‑आधारित बाधा‑पहचान सम्मिलित है, जिससे टकराव की संभावना कम होती है।
    उपयोगकर्ता को FAA Part 103 के तहत लाइसेंस‑फ्री अनुमति मिलती है, लेकिन आपको प्रमाणित प्रशिक्षण सत्र लेना अनिवार्य है।

  5. Nasrin Saning
    Nasrin Saning
    15 अक्तू॰, 2025 AT 05:23 पूर्वाह्न

    बहुत दिलचस्प प्रोजेक्ट है
    इसे बड़े शहरों में शुरू किया जाना चाहिए

  6. Urmil Pathak
    Urmil Pathak
    17 अक्तू॰, 2025 AT 13:13 अपराह्न

    AirKart तेज़ है
    उड़ने में मज़ा आता है

  7. Neha Godambe
    Neha Godambe
    19 अक्तू॰, 2025 AT 21:03 अपराह्न

    यह पहल भारतीय एयरोस्पेस को विश्व स्तर पर प्रतिस्पर्धी बनाने में मदद करेगी; प्लान बहुत स्पष्ट है।
    मैं इस परियोजना के समर्थन में हूँ; जल्द ही अधिक जानकारी की अपेक्षा रखता हूँ।

  8. rupesh kantaria
    rupesh kantaria
    22 अक्तू॰, 2025 AT 04:53 पूर्वाह्न

    उडान के इस नये युग में मनुष्य अपनी ही सीमाओं को चुनौती दे रहा है।
    AirKart का सिद्धान्त यह दर्शाता है कि तकनीकी प्रगति और मानव अभिलाषा एक साथ चल सकती है।
    परन्तु, गति की लालसा अक्सर सुरक्षा के साथ टकराती है, इसलिए समुचित नियमन आवश्यक है।
    FAA के दिशानिर्देशों के अनुसार, लाइसेंस‑फ्री ऑपरेशन एक सराहनीय कदम है, परन्तु यह पूर्णतः स्वायत्त नहीं होना चाहिए।
    भविष्य में, यदि यह मॉडल सफल होता है, तो व्यक्तिगत eVTOL दोनों परिवहन और मनोरंजन के क्षेत्र में क्रांति ला सकते हैं।
    विद्युत बैटरी की ऊर्जा घनत्व अभी भी सीमित है; यह 15 मिनट की उड़ान समय को बाधित कर सकती है।
    इसीलिए, बैटरी तकनीक में निरन्तर अनुसंधान आवश्यक है, अन्यथा प्रदर्शन में गिरावट आ सकती है।
    एक और पहलू सामाजिक है; बुजुर्ग वर्ग को इस तकनीक से जोड़ना सामाजिक समावेश को बढ़ावा देगा।
    परन्तु, प्रशिक्षण सत्र की गुणवत्ता सुनिश्चित करना ही प्रमुख चुनौती होगी।
    यदि अनुचित प्रशिक्षण दिया गया तो दुर्घटना की सम्भावना बढ़ेगी।
    यह बात भी नज़रअंदाज़ नहीं होनी चाहिए कि पर्यावरणीय प्रभाव क्या होगा।
    फ्लैक्स फाइबर और बायो‑रेज़िन का प्रयोग पर्यावरण के लिए लाभकारी है, परन्तु उत्पादन प्रक्रियाओं में ऊर्जा खपत को देखना होगा।
    अन्ततः, इस प्रकार के प्रोजेक्ट को सार्वजनिक स्वीकृति प्राप्त करने के लिये पारदर्शिता आवश्यक है।
    उपभोक्ताओं को लागत‑प्रभावशीलता और मेंटेनेंस की स्पष्ट जानकारी दी जानी चाहिए।
    मैं आशा करता हूँ कि नीति निर्माताओं और उद्यमियों का सहयोग इस प्रोजेक्ट को सफल बनाएगा।

  9. Nathan Tuon
    Nathan Tuon
    24 अक्तू॰, 2025 AT 12:43 अपराह्न

    अगर लोग सही प्रशिक्षण लेंगे तो AirKart सुरक्षित रहेगा।
    प्रौद्योगिकी को अपनाने में उत्साह बढ़ेगा।
    यह नया अनुभव युवाओं को विज्ञान के प्रति आकर्षित करेगा।

  10. shivam Agarwal
    shivam Agarwal
    26 अक्तू॰, 2025 AT 20:33 अपराह्न

    AirKart उच्च गति प्रदान करता है।
    यह सुविधा शहरी ट्रैफ़िक को घटा सकती है।

  11. MD Imran Ansari
    MD Imran Ansari
    29 अक्तू॰, 2025 AT 04:23 पूर्वाह्न

    🚀 AirKart की स्पीड तो बेज़ोड़ है, बिल्कुल रॉकेट जैसी! 🌟
    इसे चलाना मज़ेदार लगता है, जैसे गेमिंग पर बिस्किट डाल दिया हो।

  12. walaal sanjay
    walaal sanjay
    31 अक्तू॰, 2025 AT 12:13 अपराह्न

    भारत का एयरोस्पेस उद्योग अब विश्व के शीर्ष में आने को तैयार है!!!, इस तरह की नवीन तकनीक से हम अपनी तकनीकी श्रेष्ठता को सिद्ध करेंगे!!!, सभी को गर्व महसूस होना चाहिए!!!

  13. Umesh Nair
    Umesh Nair
    2 नव॰, 2025 AT 20:03 अपराह्न

    भाईसाब, ये उडन‑कार तो बस मार्केटिंग का झंडा है, असली मायने में कुछ नहीं।

  14. kishore varma
    kishore varma
    5 नव॰, 2025 AT 03:53 पूर्वाह्न

    😎 वाकई में, ऐसे प्रोजेक्ट से देश की प्रगति तेज़ होगी, चलो इसे आगे बढ़ाते हैं!

  15. Kashish Narula
    Kashish Narula
    7 नव॰, 2025 AT 11:43 पूर्वाह्न

    AirKart का लॉन्च आनंददायक है; हमारे युवा उत्साहित हैं, लेकिन सुरक्षा को नहीं भूलना चाहिए।
    आशा है कि नियामक जल्दी ही दिशा‑निर्देश स्पष्ट करेंगे!

  16. smaily PAtel
    smaily PAtel
    9 नव॰, 2025 AT 19:33 अपराह्न

    बहुत ही रोमांचक पहल, अत्याधुनिक तकनीक, और संभावनाओं से भरपूर, यह उद्योग को नई दिशा देगा!!!

  17. Hemanth NM
    Hemanth NM
    12 नव॰, 2025 AT 03:23 पूर्वाह्न

    AirKart नई युग की शुरुआत है।

  18. rin amr
    rin amr
    14 नव॰, 2025 AT 11:13 पूर्वाह्न

    यह कदम एरोस्पेस की दुनिया में भारत को अग्रणी बनाता है, सभी को इस पर ध्यान देना चाहिए, और जल्दी से निवेश करना चाहिए!

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